Weight Loss: कौन से हाई फाइबर फूड्स पेट की चर्बी और बॉडी वेट घटाने में प्रभावी हैं? जानें क्यों बेहद जरूरी है फाइबर

अघुलनशील फाइबर मुख्य रूप से मल में वजन एड कर एक बल्किंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और इसे आंत के माध्यम से बाहर निकालने में सहायता करता है. इससे कब्ज में आराम मिल सकता है. बीटा-ग्लूकन और ग्लूकोमैनन घुलनशील फाइबर हैं जो पानी के साथ मिलकर एक चिपचिपा, जेल जैसा मटेरियल बनाते हैं जो उस दर को धीमा कर देता है जिस पर पेट पचा हुआ भोजन आंत में छोड़ता है.

डायबिटीज में शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कंट्रोल करते हैं ये शक्तिशाली सर्दियों के फल और सब्जियां

अधिक घुलनशील फाइबर खाने से आप पेट की चर्बी बढ़ने से बच सकते हैं और चर्बी कम कर सकते हैं. कई अन्य अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक घुलनशील फाइबर का सेवन करते हैं उनमें फैट का जोखिम कम होता है. अब जब हम समझ गए हैं कि ये फाइबर कैसे अलग होते हैं, तो आइए जानें कि ये वजन कम करने में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं.

ताजे फल और सब्जियां फाइबर से भरी होती हैं. Picture Credit score: iStock

फाइबर वजन कम करने में कैसे मददगार है? | How Is Fiber Useful In Decreasing Weight?

फाइबर वजन घटाने का एकमात्र समाधान नहीं है. हालांकि, लोकप्रिय मान्यताओं के विपरीत यह हमारे वजन घटाने में बाधा या खराब प्रभाव नहीं डालता है. बैलेंस डाइट के साथ सही तरीके से सेवन करने पर यह आपके वजन घटाने में मदद कर सकता है. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे घुलनशील फाइबर फैट को घटाने में सहायता कर सकते हैं.

हेल्दी रहना हो या लंबी उम्र जीना, इन 4 नियमों पर टिका है तंदरुस्ती का पूरा गणित

1) गट बैक्टीरिया आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं

गट बैक्टीरिया, अन्य जीवाणुओं के विपरीत सौम्य होते हैं. बैक्टीरिया विटामिन बनाने और कचरे को संसाधित करने जैसे कार्यों में मदद करते हैं. कई अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जो लोग अधिक घुलनशील फाइबर का सेवन करते हैं उनमें बैक्टीरिया की व्यापक विविधता और बेहतर स्वास्थ्य परिणाम होते हैं. भले ही यह स्पष्ट न हो कि ऐसा क्यों है. इसके अलावा हाल के एक अध्ययन में पाया गया है कि हेल्दी गट पेट में फैट को कम करता है.

2) भूख कम करता है

वजन कम करने के लिए कुछ खा रहे हैं तो आपके पास लो कैलोरी वाले फूड्स होने चाहिए. इसका तात्पर्य यह है कि आपके शरीर में जितनी कैलोरी (एनर्जी) अवशोषित होती है, उससे अधिक खर्च करनी चाहिए. आपकी भूख पर अंकुश लगाने वाली किसी भी चीज़ से आपकी कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है. अगर लो कैलोरी वाली चीजों से आपकी भूख कम हो जाती है तो आपका वजन अपने आप कम हो सकता है. फाइबर भूख को कम कर सकता है.

3) वजन बनाए रखने में मदद करता है

अगर आप लो फाइबर वाले फूड्स के बजाय हाई फाइबर वाले फूड्स का सेवन करते हैं तो आप शायद कम खाएंगे और लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेंगे क्योंकि वे आमतौर पर अधिक संतोषजनक होते हैं. इसके अलावा हाई-फाइबर फूड्स उपभोग करने में अधिक समय लेते हैं और कम “एनर्जी इंटेंसिव” होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें प्रति यूनिट भोजन में लो कैलोरी होती है.

सिर्फ ठंड की वजह से नहीं आती सर्दियों में ज्यादा नींद, इस एक विटामिन की कमी से भी होता है ऐसा

4) ब्लड शुगर लेवल में सुधार करता है

डायबिटीज या इंसुलिन सेंसिटिविटी होने से न केवल वजन कम होना धीमा हो जाता है बल्कि आपके लिए अनावश्यक वजन बढ़ाना भी आसान हो सकता है. फाइबर खासकर से घुलनशील फाइबर, शुगर के अवशोषण को धीमा करके डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अघुलनशील फाइबर खाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

kl0n094o

फाइबर से भरपूर फूड्स डायबिटीज को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. Picture Credit score: iStock

5) खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन या “खराब,” कोलेस्ट्रॉल के लेवल सेम, ओट्स, अलसी और जई चोकर में निहित घुलनशील फाइबर से कम हो सकते हैं, जो कुल ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार, हाई फाइबर वाले फूड्स ब्लड प्रेशर और सूजन को कम करके आपके दिल की मदद कर सकते हैं. यह आपके वजन बढ़ने की संभावना को कम करने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है.

अब जानते हैं कि फाइबर शरीर के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है. इसे अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

गणतंत्र दिवस 2023: झंडे के रंग में रंगा चारमीनार

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock